दीपावली की रात इन जगहों पर रखें दियें - Ideal India News

Post Top Ad

दीपावली की रात इन जगहों पर रखें दियें

Share This
#IIN




हिंदू धर्म में दीपावली के त्यौहार का विशेष महत्व माना जाता है. इस त्यौहार को सभी लोग खूब उत्साह और उमंग के साथ मनाते हैं. दीपावली का त्यौहार पांच दिवसीय पर्व होता है. इस दिन लोग रात में दीये, मोमबत्ती और लाइट जलाते हैं. चलिए बताते हैं आपको दीयें किस जगह दीये जलाने से क्या मिलता है.

कहा जाता है कि पीपल के पेड़ के पास दीपावली की रात एक दीया रखकर घर लौट आएं. दीया रखने के बाद पीछे मुड़कर ना देखें. मान्यता है कि ऐसा करने से पैसों के जुड़ी सभी समस्याएं खत्म हो जाती हैं.

इसके अलावा ये भी मान्यता है कि अगर दीपावली की रात मरघट में दीया रखें. अगर ऐसा संभव नहीं है तो आप किसी सुनसान जगह पर स्थित मंदिर में भी दीया रख सकते हैं. ऐसा करना शुभ माना जाता है.

घर के पास में किसी बिल्व पत्र के पेड़ की जड़ में दिवाली की रात दीया जरूर रखें. बिल्व पत्र भगवान भोलेनाथ का प्रिय है. ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा बरसती है.

दीपावली की रात घर के पूजा स्थल पर घी का दीपक जरूर जलाएं. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि दीया पूरी तरह से बुझना नहीं चाहिए. ऐसा करने से महालक्ष्मी जी खुश होती हैं.

इसके अलावा घर कके पास में किसी देवस्थान-मंदिर आदि में दीपावली की रात दीया रखनी चाहिए. मंदिर देवालय में दीया रखने से देवी-देवताओं की कृपा आप पर बनी रहती है.

दीपावली के दिन घर में रंगोली बनाएं. इसके बाद उसके चारों ओर दीये जलाएं. हालांकि ये ध्यान रखें कि दीये पूरी रात बुझने नहीं चाहिए.

घर की तुलसी पर अगर आप रोजाना दिया नहीं जलाते तो आपको दीपावली की रात को जरूर रखना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं और घर में वास करती हैं.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad