ब्लड प्रेशर लो हो रहा है तो तुरंत करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल - Ideal India News

Post Top Ad

ब्लड प्रेशर लो हो रहा है तो तुरंत करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल

Share This
#IIN











DR. SEEMA SINGH JAUNPUR

हम सभी हाई ब्लड प्रेशर के खतरों से वाकिफ़ रहते हैं, लेकिन कभी लो ब्लड प्रेशर को गंभीरता से नहीं लेते। लो ब्लड प्रेशर भी हमारे लिए उतना ही खतरनाक है जितना हाई ब्लड प्रेशर। लो ब्लड प्रेशर हमारे खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से होने वाली बीमारी है। जब किसी इनसान का ब्लड प्रेशर 90/60 से नीचे चला जाता है तो इस स्थिति को लो ब्लड प्रेशर कहते हैं।

कई बार हम चक्कर खाकर गिर जाते हैं, या फिर चलते फिरते आंखों के नीचे अंधेरा आने लगता है, बेहोशी में हाथ-पैर ठंडे पड़ने लगते है। हम अपनी इस स्थिति को नजरअंदाज कर देते है। लेकिन आप जानते हैं ये सब परेशानियां लो ब्लड प्रेशर की वजह से होती है। लो ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक और स्ट्रॉक का खतरा बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं लो ब्लड प्रेशर दिमाग को भी प्रभावित करता है, यहां तक की इसकी वजह से इनसान की मौत भी हो सकती है।

लो ब्लड प्रेशर का कारण:

लो ब्लड प्रेशर दवाईयों के साइड इफेक्ट, गंभीर चोट, डायबिटीज और खान-पान की वजह से हो सकता है। अगर आपको इस तरह की कोई शिकायत रहती है तो आप सबसे पहला अपना ब्लड प्रेशर नियामित रूप से नोट करें और ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें जिससे आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहें। आइए जानते हैं कि आप किन 5 चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें जिनसे आपका लो ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहे।

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें:

जब हम पानी कम पीते हैं तो बॉडी में रक्त की मात्रा कम हो जाती है और ब्लड प्रेशर कम होने लगता है। अक्सर डॉक्टर हमें दिन में कम से कम दो लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। गर्मी के दिनों में या फिर एक्सरसाइज के बाद आपको पानी का ज्यादा सेवन करना चाहिए। आप पानी के अलावा जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

आंवला खाना फायदेमंद:

लो बीपी में आंवला खाना भी फायदेमंद होता है। इसके लिए बस आप एक कप आंवले के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं और उसे पी लें। ऐसा करने से आपको जल्दी राहत मिलेगी। इसके अलावा आप आंवले का मुरब्बा भी खा सकते हैं।  

नमक वाली चीजों को खाएं:

नमक वाले खाद्य पदार्थ आपका लो ब्लड प्रेशर बढ़ाने में मददगार साबित होते है। नमक के अच्छे स्रोतों में जैतून, पनीर, और डिब्बाबंद सूप या टूना शामिल हैं। आप अपनी पसंद के मुताबिक इन चीजों को अपने भोजन में शामिल कर सकते है। आप अपने खाने में समुद्री नमक का भी इस्तेमाल कर सकते है



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad