इम्यून सिस्टम दुरुस्त करता है अजवाइन का काढ़ा - Ideal India News

Post Top Ad

इम्यून सिस्टम दुरुस्त करता है अजवाइन का काढ़ा

Share This
#IIN




DR. SEEMA SINGH
कोरोना से बचने के लिए आयुष मंत्रालय लगातार लोगों को इतला दे रहा है कि आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़े का सेवन करें। आयुष मंत्रालय की सलाह के बाद लोगों ने तरह-तरह के काढ़े का सेवन करना शुरु कर दिया, जिसका उनकी सेहत पर साइड इफेक्ट भी देखने को मिला। लोगों ने गर्म मसालों के काढ़े का इतना अधिक सेवन शुरू कर दिया, कि इसके सेवन से लोगों का पाचन ही खराब हो गया, साथ ही गैस की भी कई समस्याएं पैदा हो गई।
आज हम आपको एक ऐसे काढ़े के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपकी सेहत पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा, साथ ही आप कई बीमारियों से महफूज भी रहेंगे। अजवाइन का काढ़ा ना सिर्फ आपको कोरोना से महफूज रखेगा बल्कि आपको सर्दी, जुकान, मुंह और कान की कई बीमारियों से भी महफूज रखेगा।
अजवाइन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें आयरन, कॉपर, फॉस्फोरस, आयोडीन, कोबाल्ट और मैंगनीज जैसे खनिज पदार्थ भी पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व अच्छी सेहत के लिए जरूरी हैं।
अजवाइन के काढ़े में एंटी-पैरासेटिक, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-सेप्टिक गुण मौजूद हैं। यह काढ़ा पेट की परेशानियों जैसे पेट दर्द, अपच, गैस, एसिडिट को दूर करने में मददगार है। यह काढ़ा फेफड़ों की सफाई भी करता है। यह काढ़ा सांस की परेशानी को दूर करता है, साथ ही गठिया के रोगियों के लिए फायदेमंद है। इस काढ़े के इस्तेमाल से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।  
  • 1 चम्मच अजवाइन 
  • 1 चम्मच हल्दी 
  • 1 चम्मच शहद 
  • 1 चुटकी काला नमक 
  • 1 नींबू या फिर 1 चम्मच सेब का सिरका 
  • 1/2 पानी 
अजवाइन का काढ़ा बनाने की विधि 
सबसे पहले एक बर्तन में दो कप पानी लें और उसे उबालने के लिए रख दें। इसके बाद उसमें हल्दी और अजवाइन को डाल दें, फिर पानी को तब तक उबलने दें,जब तक पानी उबल कर एक कप नहीं बच जाए। इसके बाद उसे 1 गिलास में छान लें, और उसमें नींबू का रस या सेब का सिरका, काला नमक और शहद को मिला लें। अब अजवाइन से बने इस काढ़े का घूंट-घूंट करके पिए। ये काढ़ा आपका इम्यून सिस्टम इम्प्रूव करेगा। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad