घर में लगाएं मनी प्लांट या क्रासुला पौधा - Ideal India News

Post Top Ad

घर में लगाएं मनी प्लांट या क्रासुला पौधा

Share This
#IIN





भारतीय वैदिक वास्तु शास्त्र में घर में सुख शांति व समृद्धि के लिए कई तरह के उपाय बताए गए हैं। इसमें एक उपाय पौधे को ध्यान में रखकर बताया गया है। कई बार ऐसा होता है कि हम धनार्जन तो करते हैं लेकिन वो कुछ नहीं कर पाते हैं। इसी के चलते धन की कमी हो जाती है और व्यक्ति को कई समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन धन को रोकने के कई तरीके होते हैं जिनका वास्तु के अनुसार पालन किया जाता है। इन्हीं तरीकों में से धन प्राप्ति के लिए एक तरीका पौधा है। इस पौधे का नाम मनी प्लांट है।

वास्तव में अगर वास्तु शास्त्र के अनुसार, यह पौधा लगाया जाए तो यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन अगर इसे गलत दिशा में लगाया जाए तो इससे व्यक्ति को नुकसान उठाना पड़ता था। ज्योतिषाचार्य पं. दयानंद शास्त्री ने क्रासुला नामक मनी प्लांट के बारे में बताया कि अगर इस पौधे को घर पर लगाया जाए तो व्यक्ति धन-धान्य से परिपूर्ण हो सकते है। माना जाता है कि अगर इस पौधे को घर के अंदर रखा जाए तो यह धन वृद्धि करता है। यह देखने में बेहद खूबसूरत होता है। जब भी व्यक्ति की नजर इस पौधे पर पड़ती है तो यह सकारात्मक सोच पैदा करती है जिससे धनार्जन होता है।

कैसा होता है क्रासुला का पौधा?

यह पौधा दक्षिण अफ्रीका का है। यह दिखने में मखमली और फैलावदार होता है। इसकी पत्तियां चौड़ी होती हैं। यह हरे और पीले रंग का होता है। इस पौधे में वसंत ऋतु में गुलाबी या सफेद पुष्प खिलता है। वस्तुतः इसकी पत्तियां गोल रबड़ जैसी होती है। इसकी डालियां मोटी होती हैं। इसकी देखभाल करने की ज्यादा जरुरत नहीं होती है। हर हफ्ते दो या तीन बार आप इसे पानी दे सकते हैं। यह पौधा सूखना नहीं है। इसे छोटे-से गमले में लगाया जा सकता है। इसे घर के अंदर बाहर कहीं भी लगाया जा सकता है।

क्रासुला का पौधा घर पर कहां लगाया जाए?

अगर इस पौधे को घर के अंदर लगाया जाता है तो इसे उत्तर दिशा में ही लगाएं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। यही वो स्थान है जो जहां स्वामी कुबेर का भी निवास स्थान होता है। वहीं, अगर आप घर से बाहर पौधे को लगाया जाता है तो इसे उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाया जाए। अगर आपके पास ऐसा कोई स्थान नहीं है तो इस पौधे को घर के मुख्य द्वार के दाहिने स्थान पर लगाएं।

क्रासुला पौधे के लाभ:

धन की प्राप्ति, परिवार के सदस्यों के बीच मानवीय मूल्यों का संचार, सकारात्मक ऊर्जा की प्राप्ति, पारिवारिक संबंध में मधुरता, दाम्पत्य जीवन में मन मुटाव को दूर करता है, परिवार में अमन शांति बढ़ाए रखता है और घर के वास्तु दोष को कम करता है।  

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad