डायबिटीज़ से लेकर पेट की चर्बी तक कम करती है कलौंजी - Ideal India News

Post Top Ad

डायबिटीज़ से लेकर पेट की चर्बी तक कम करती है कलौंजी

Share This
#IIN








DR SEEMA SINGH

भारतीय किचन में ऐसे कई मसाले मिल जाते हैं, जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इन मसालों का इस्तेमाल कर आप कई बीमारियों को दूर रख सकते हैं। इनकी सबसे अच्छी बात यही है कि इसके लिए आपको एक्सट्रा पैसा खर्च नहीं करना पड़ता और ये आपके किचन में आसानी से मिल जाते हैं। इन्हीं मसालों में से एक है कलौंजी।

कलौंजी को आम भाषा में मंगरेला कहते हैं। कलौंजी का इस्तेमाल अकसर कचौड़ी और समोसे में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये छोटे-छोटे काले दाने आपकी सेहत के लिए कितने अच्छे हैं? अगर नहीं, तो आज हम बताते हैं। कलौंजी में काफी मात्रा में फाइबर समेत विटामिन, अमिनो एसिड, फैटी एसिड, आयरन और कई तत्व मौजूद होते हैं। ये सब आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। आज हम बता रहे हैं कलौंजी के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में।

1. कलौंजी में मौजूद फाइबर आपके वज़न को कंट्रोल में रखता है। साथ ही पेट की चर्बी भी घटाता है। इसके लिए हर रोज़ सुबह पहले एक कप गर्म पानी में नींबू का रस निचोड़कर पिएं। इसके बाद 3-5 कलौंजी के बीच लें और गर्म पानी के साथ खाएं। आखिर में एक छोटा चम्मच शहद खाएं।

2. डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए कलौंजी का इस्तेमाल किसी वरदान से कम नहीं है। इसके नियमित सेवन से शरीर में बढ़ा हुआ ग्लूकोज़ स्तर कंट्रोल होता है। रोज़ाना सुबह आधा छोटा चम्मच कलौंजी के तेल को एक कप ब्लैक-टी में मिलाकर पिएं। इसके अलावा आप गुनगुने पानी के साथ भी हर सुबह कलौंजी के बीज का सेवन कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad