हीमोग्लोबिन की कमी महिलाओं के लिए हो सकती है खतरनाक - Ideal India News

Post Top Ad

हीमोग्लोबिन की कमी महिलाओं के लिए हो सकती है खतरनाक

Share This
#IIN








DR SEEMA SINGH Jaunpur

 महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है, उसके बावजूद महिलाएं इस बीमारी से पूरी तरह अंजान है। असल में हीमोग्लोबिन खून की कोशिकाओं में मौजूद आयरन या लौह युक्त प्रोटीन है, जो शरीर के अलग-अलग अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। हीमोग्लोबिन फेफड़ों से ऑक्सीजन लेकर इसे खून के जरिए पूरे शरीर के तक पहुंचाता है।
महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी का सबसे बड़ा कारण उनकी डाइट है। हीमोग्लोबिन का ही असर है कि महिलाएं थकान महसूस करती हैं, उन्हें ब्लडप्रेशर जैसी परेशानी हो जाती है। कई बार महिलाएं इस बीमारी की वजह से डिप्रेशन में भी पहुंच जाती हैं। हीमोग्लोबिन की कमी गर्भवति महिलाओं में, पीरियड के दौरान अधिक ब्लीडिंग होने की वजह से या फिर आयरन से भरपूर फूड्स नहीं खाने की वजह से होती है।
महिलाओं में हीमोग्लोबिन की मात्रा
महिलाओं में 12 से 16 मिलीग्राम हीमोग्लोबिन होना चाहिए। इससे कम हीमोग्लोबिन होने पर शरीर में कई तरह की हेल्थ समस्याएं हो सकती हैं। हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने पर महिलाओं को कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द जैसी समस्याओं हो सकती है।
शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए आप विटामिन सी से भरपूर चीजें खाएं। विटामिन सी में अधिक आयरन पाया जाता है जिससे बॉडी को अधिक आयरन मिलता है।
फोलिक एसिड लें
फोलिक एसि़ड एक प्रकार का विटामिन ही होता है, जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। आप ऐसे आहार का सेवन करें जो फोलिक एसिड से भरपूर हो। आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, चावल, अंकुरित अनाज, सूखे सेम, गेहूं के बीज, मूंगफली,केला आदि का सेवन करें।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad