सेहत के लिए फायदेमंद हैं मेथी का पानी - Ideal India News

Post Top Ad

सेहत के लिए फायदेमंद हैं मेथी का पानी

Share This
#IIN








DR. SEEMA SINGH

 भारतीय खानों में उपयोग किए जाने वाले मसाले ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं. बल्कि हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. आज हम एक ऐसे ही मसालों में मौजूद मेथी दाने के बारे में बात कर रहे हैं. जो सब्जी में छौंक लगाने के साथ साथ हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. यहां तक की मेथी का पानी इसके बीच से ज्यादा गुणकारी है जो आपको कई बीमारियों से बचाता है. 

मेथी के दानों पर किए गए एक शोध में खुलासा हुआ है कि यह वजन घटाने में मददगार साबित होता है. शोध में बताया गया है कि मेथी के दाने में इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाने के साथ साथ लिपिड, कोलेस्ट्रॉल और वसा की ज्यादा मात्रा को नियंत्रित करने की क्षमता होती है.

क्योंकि, ये सभी संयुक्त रूप से मोटापे के मुख्य कारणों में शामिल हैं. ऐसे में माना जाता है कि मेथी के फायदें में एंटी-ओबसिटी प्रभाव यानी मोटापा कम करने वाला गुण मौजूद होता है. जो मोटापे को कम करने में मददगार साबित होता है.

इसे बनाने के लिए आप एक कप पानी में दो चम्मच मेथी दाने डालकर रातभर के लिए छोड़ दें. अगली सुबह पानी को छानकर एक अलग गिलास में कर लें. मेथी के इस पानी में काला नमक मिलाकर पी जाएं.
इसी के साथ मेथी में मौजूद गेलेक्टोमैनन नामक फाइबर, खून में शुगर के अवशोषण को कम करता है. इससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियत्रिंत रहता है और डायबिटीज को नियंत्रित रहता है और डायबिटीज से बचाव होता है.

वहीं जिन लोगों को एसिडिटी या गैस की समस्या है उनके लिए मेथी का पानी रामबाण इलाज है. रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास मेथी का पानी पीने से पेट की जलम दूर होती है.अपच या एसिडिटी से तुरंत मिलता है.

मेथी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसी वजह से मेथी का पानी सर्दी-जुकाम या वायरस से बचाने में बहुत सहायक है. मेथी का पानी शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं और संक्रामक रोगों से आपको बचाते हैं.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad