स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने बताया किन्‍हें पहले लगेगी कोरोना वैक्‍सीन - Ideal India News

Post Top Ad

स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने बताया किन्‍हें पहले लगेगी कोरोना वैक्‍सीन

Share This
#IIN





Dr. A.K. Gupta

नई दिल्ली

 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि अगले साल के शुरू में कोरोना का टीका आने की उम्मीद है। सरकार बुजुर्गों और अत्यधिक जोखिम वाले स्थानों पर काम करने वाले लोगों को सबसे पहले वैक्सीन लगाने की मंजूरी देने पर विचार कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर वैक्सीन पर भरोसे का सवाल उठता है तो सबसे पहले वह वैक्सीन लगवाएंगे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के मुताबिक हर्षवर्धन ने कहा कि वैक्सीन लांच करने की अभी कोई तारीख तय नहीं है। यह 2021 की शुरुआत में आ सकती है। सबसे पहले यह उन्हें उपलब्ध कराई जाएगी, जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होगी, भले ही वो इसे खरीदने की स्थिति में हों या नहीं। केंद्रीय मंत्री अपने डिजिटल कार्यक्रम 'संडे संवाद' में लोगों से बातचीत कर रहे थे।

हर्षवर्धन ने कहा कि वैक्सीन के मानव परीक्षण को लेकर सरकार पूरी सावधानी बरत रही है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल की अध्यक्षता वाला कोरोना पर राष्ट्रीय विशेषज्ञों का समूह बड़ी आबादी को वैक्सीन देने की विस्तृत रणनीति तैयार कर रहा है। वैक्सीन की सुरक्षा, लागत, इक्विटी, आवश्यक कोल्ड-चेन, उत्पादन की समयसीमा जैसे मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हो रही है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad