लहसुन प्याज के साथ इन चीजों का करें सेवन - Ideal India News

Post Top Ad

लहसुन प्याज के साथ इन चीजों का करें सेवन

Share This
#IIN






Dr. Seema Singh

हमारे शरीर में कई छोटी-मोटी बीमारियां ऐसी होती है जिनसे हमारा शरीर खुद ही इसे निपट लेता है. लेकिन यदि रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है तो शरीर पर बीमारियों का असर जल्दी होता है. इससे हमारा शरीर कमजोर पड़ जाता है और हम जल्दी जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं.

इम्यूनिटी कई तरह के बैक्टीरियल इंपेक्शन, फंगल इंफेक्शन से सुरक्षा करता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट का ध्यान रखना है.आपको ऐसे फूड्स अपने डाइट में शामिल करना है जिससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाए.

दही-
दही का सेवन करना भी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है. इसके सेवन करने से इम्यून पावर बढ़ती है. इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी बेहतर रखने में मददगार होती है.

मशरूम-
मशरूम हमारे शरीर को संक्रमण से लड़ने और इम्यून सिस्टम को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करता है.

चना-
चने में बहुत ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. इसमें अमीनो एसिड से बना आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होता है. जो हमारे शरीर के ऊतकों को मजबूत करने में मदद करता है. चना हमारे शरीर के एंजाइमों को सही ढंग से बनाए रखता है ताकि हमारे शरीर का सिस्टम ठीक से काम कर सके. इसमें जिंक भी पाया जाता है जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम और इम्यून रिस्पॉन्स को नियंत्रित करता है.

लहसुन प्याज-
लहसुन प्याज में इम्यून बूस्टिन कंपाउंड्स होते हैं और यह नैचुरल एंटीबायोटिक्स है. एक रिसर्च में कुछ प्रतिभागियो को प्लेसबो मिला और कुछ को गार्लिक सप्लीमेंट. जिन्हें सप्लीमेंट मिला वो प्लेसबो ग्रुप के लोगों से सर्दी-जुकाम से दूर थे

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad