*यूजीसी ने जारी किया नया एकेडमिक कैलेंडर : अक्टूबर तक स्नातक व पीजी में एडमिशन, नवंबर से कक्षाएं* - Ideal India News

Post Top Ad

*यूजीसी ने जारी किया नया एकेडमिक कैलेंडर : अक्टूबर तक स्नातक व पीजी में एडमिशन, नवंबर से कक्षाएं*

Share This
#IIN





Dr. Shashank Shekhar Mishra

स्नातक व पीजी में एडमिशन 35 दिनों में पूरा कर लेना है। 36वें दिन से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से बीआरए बिहार विश्वविद्यालय सहित तमाम विश्वविद्यालयों के लिए नया एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। एडमिशन से लेकर परीक्षा तक के लिए यूजीसी ने समय सीमा तय कर दी है।
यूजीसी की ओर से जारी एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार, 31 अक्टूबर तक स्नातक व पीजी में एडमिशन पूरा करते हुए एक नवंबर से कक्षाएं शुरू करनी हैं। वार्षिक व सेमेस्टर सभी तरह की पैर्टन वाले कोर्सों के लिए कैलेंडर जारी हुआ है। साथ ही परीक्षाओं की तिथि भी जारी की गई है। चार महीने में कोर्स पूरा कराना है। हालांकि, कोविड-19 को लेकर बनाए गए तमाम प्रोटोकॉल का पालन करना है। यूजीसी के अनुसार एक नवंबर से कक्षा चलने के बाद एक मार्च से सात मार्च 2021 तक प्रीपेट्री ब्रेक मिलेगा। इसके बाद 8 मार्च से 26 मार्च तक परीक्षा लेनी हैं। अगली कक्षा पांच अप्रैल से शुरू होगी। 1 अगस्त से 8 मार्च तक प्रीपेट्री ब्रेक मिलेगा। इसकी परीक्षाएं 9 अगस्त से 21 अगस्त तक चलेंगी।

अगला शैक्षणिक सत्र 30 अगस्त से
यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के अगले सत्र की शुरुआत की तिथि भी जारी कर दी है। 2021-22 का सत्र 30 अगस्त 2021 से शुरू कर देना है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad