प्रेग्नेंसी के बाद पंजीरी मां की अच्छी सेहत का है खज़ाना - Ideal India News

Post Top Ad

प्रेग्नेंसी के बाद पंजीरी मां की अच्छी सेहत का है खज़ाना

Share This
#IIN
Dr Seema Singh Jaunpur







प्रेग्नेंसी के बाद मां में कमजोरी ज्यादा हो जाती है इसलिए मां और बच्चे की अच्छी सेहत के लिए खान-पान का विशेष ख्याल रखा जाता है। गर्भावस्था के बाद मां की अच्छी सेहत के लिए पंजीरी दी जाती है। पनजीरी घी और ड्राई फ्रूट्स का मिश्रण है जो गर्भावस्था के बाद मां के बेहतर स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित होती है। पंजीरी आसानी से तैयार होने वाला और स्टोर करने वाला स्नैक्स है जो गर्भावस्था के बाद मां के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है।
पंजीरी एक पौष्टिक और स्वादिष्ट स्नैक है जो गर्भावस्था के बाद शरीर को हील करता है। इसमें घी, सूखे मेवे, गुड़ की चीनी, आटा, खशखश मौजूद होता है। ये सभी चीजें बॉडी को एनर्जी देने के साथ ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। पंजीरी भारतीय परंपरा का हिस्सा बन गई है, जिसे हर घर में प्रेग्नेंसी के बाद मां को दोबारा से हष्ट पुष्ट बनाने के लिए खिलाया जाता है। मां बच्चे को फिडिंग कराती है, इसलिए उसे ज्यादा एनर्जी की जरुरत होती है, पंजीरी मां की इस जरूरत को पूरा करती है।
पंजीरी बेस्ट इम्यूनिटी बूस्टर है जो बच्चे के जन्म के कारण शरीर में हुई सभी पोषक तत्वो की कमी को पूरा करती है। पंजीरी मिल्क के फ्लो को बढ़ाती है साथ ही गर्भाश्य से अतिरिक्त फ्लूड को निकालने में मदद करती है, और गर्भाश्य दोबारा से सामान्य आकार में आ जाता है। आइए इतने फायदेमंद पंजीरी को कैसे बनाएं जानते हैं।
सामग्री
1 कप घर का बना घी
1 कप आटा या गेहूं
4 कप - बादाम, नारियल, काजू, पिस्ता और तिल, कद्दू, मगज और सन बीज और मूसली,सब चीजे क्रश की हुई
1 बड़ा चम्मच - गोंड, क्रश किया हुआ
1 बड़ा चम्मच - फॉक्स नट्स
2 बड़े चम्मच - खशखश
½ छोटा चम्मच - कमरकस
1 कप - गुड़ का पाउडर
तैयार कैसे करें 
अटे को घी में भूनें और फिर कुचले हुए गोंद को उसमें डालें।
2 मिनट के बाद, भुनी हुई फोक्स नट, खशखश, कमरख, मूसली को दो मिनट के लिए और पकाएं।
हल्की आंच पर सभी सूखे मेवों को गुड़ के पाउडर के साथ मिलाएं और चलाते रहें।
गैस बंद कर दें और इसे स्टोर करने से पहले ठंडा होने दें। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad