विधानसभा की आठ सीटों पर उपचुनाव की तैयारियां शुरू - Ideal India News

Post Top Ad

विधानसभा की आठ सीटों पर उपचुनाव की तैयारियां शुरू

Share This
#IIN



Zainab Aqil Khan

विधानसभा की आठ सीटों के उपचुनाव के लिए वैसे तो सभी पार्टियां तैयारी में जुटी हैं, लेकिन मौजूदा हालात में मुख्य रूप से भाजपा और सपा की प्रतिष्ठा दांव पर है। कांग्रेस व बसपा के लिए इन उपचुनावों में खोने को ज्यादा कुछ नहीं है। बसपा को यदि कहीं कामयाबी मिल जाती है और कांग्रेस दमदार प्रदर्शन करने में कामयाब हो जाती है तो इन्हें 2022 के चुनाव की तैयारी के लिए भाजपा विरोधी दलों के बीच अपनी हैसियत बताने का आधार मिल जाएगा।

किसी राजनेता की निजी प्रतिष्ठा की बात करें तो वह आजम खां हैं। उनके पुत्र रामपुर जिले की स्वार सीट से सपा के विधायक थे, जिनकी सदस्यता रद्द होने से वहां उपचुनाव हो रहा है। निश्चित रूप से सपा के साथ ही निजी तौर पर आजम के पास स्वार में साइकिल को रफ्तार से चलाकर जेल में होने के बावजूद अपनी सियासी ताकत का संदेश देने का मौका है।
जिन 8 सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे हैं, उनमें से छह भाजपा के कब्जे वाली हैं जबकि जौनपुर की मल्हनी तथा रामपुर की स्वार सीट सपा के कब्जे वाली है। मल्हनी सीट 2012 से अस्तित्व में आई। अब तक दो बार विधानसभा चुनाव हुए, जिनमें सपा के पारसनाथ यादव जीते।
2017 में वह 7वीं बार विधायक चुने गए थे। वह दो बार सांसद भी रहे थे। 2017 के विधानसभा चुनाव में लहर के बावजूद भाजपा यहां बढ़िया प्रदर्शन नहीं कर पाई थी। अब एनडीए में शामिल निषाद पार्टी यहां दूसरे स्थान पर रही थी। निषाद पार्टी से बाहुबली धनंजय सिंह ने चुनाव लड़ा था। पारसनाथ यादव की मृत्यु के कारण मल्हनी में उपचुनाव हो रहा है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad