ये है दुनिया की सबसे जहरीली मछली - Ideal India News

Post Top Ad

ये है दुनिया की सबसे जहरीली मछली

Share This
#IIN




आपने दुनिया के सबस जहरीले सांप (Poisonous Snake) के बारे में तो सुना होगा कि सबसे जहरीला सांप कोबरा (Cobra) होता है. जिसका डंसने वाले इंसान को बचा पाना बेहद मुश्किल होता है. लेकिन क्या आपको कभी दुनिया की सबसे जहरीली मछली के बारे में सुना है. जिसका जहर इतना तेज होता है कि इसके जहर की एक बूंद पूरे शहर को मौत के घाट उतार सकती है. बता दें कि दुनियाभर में लोग सांपों को ही सबसे जहरीला मानते हैं, लेकिन सच्चाई इसके अलग है. दुनिया में सबसे अधिक जहरीले तमाम जानवर होते हैं जिनका जहर इतना तेज होता है कि इंसान की मृत्यु बहुत जल्द हो जाती है. यही नहीं इनके छूने से भी इंसान की जान जाने का खतरा पैदा हो जाता है.

आज हम जिस मछली के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उसका नाम स्टोन फिश है. बता दें कि स्टोन फिश पत्थर की तरह दिखती है. इस मछली को छूते ही आपकी मौत भी हो सकती है. इसलिए समुद्र के किनारे चेतावनी लिखी होती है कि अगर आपको ऐसा जीव दिखाई देता है तो तुरंत भागकर अपनी जान बचाए. स्टोन फिश दुनिया में मकर रेखा के आसपास के समुद्र में पाई जाती है. इस मछली की बनावट पत्थरों की जैसी होती है जिस कारण लोग इसे पहचान नहीं पाते. इसी के चलते इस मछली का शिकार भी हो जाते हैं. बता दें कि स्टोन फिश पर अगर आप अपना पैर रखते हो.

तो ये अपने ऊपर पड़ने वाले वजन की मात्रा में न्यूरोटोक्सिन जहर निकालती है. अगर इस मछली के जहर से आप का कोई अंग प्रभावित हो गया है तो जान बचाने के लिए तत्काल उसे काट देना ही सही माना जाता है. वरना उसकी मौत निश्चित है. ये मछली दुनिया की बाकी मछलियों से काफी अलग होती है, लेकिन इन सबसे ये काफी खतरनाक होती है. इस मछली के जहर छोड़ने की स्पीड काफी ज्यादा होती है.

इसको छूते ही ये 0.5 सेकंड में अपना जहर छोड़ देती है. इस मछली के जहर की बात करें तो इसका एक बूंद जहर एक शहर को तबाह करने के लिए काफी है. यानि कि अगर एक बूंद जहर किसी शहर के पानी में घोल दिया जाए तो उस शहर के हर इंसान की मौत हो सकती है. वहीं दुनिया के सबसे जहरीले सांप कोबरा के जहर से इंसान के मरने में कुछ घंटों का समय लगता है लेकिन इलाज होन पर इंसान ठीक भी हो जाता है.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad