बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है तिल - Ideal India News

Post Top Ad

बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है तिल

Share This
#IIN





Dr. Seema Singh

आजकल बालों की समस्याएं आम हो गई है। इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन गलत खानपान, खराब दिनचर्या, तनाव और प्रदूषण मुख्य जिम्मेवार हैं। जबकि कुछ लोगों में बालों की समस्याएं आनुवांशिकता की वजह से होती है जो पीढ़ी दर दर चलती रहती है। विशेषज्ञ का कहना है कि जब शरीर में विटामिन-सी की कमी होती है, तो बालों की समस्याएं होती हैं, जिनमें असमय बालों का पकना और गिरना, गंजापन शामिल हैं। अगर आप भी बालों की किसी भी समस्या से परेशान हैं, तो आप तिल के तेल का इस्तेमाल कर इससे निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे तिल के तेल बालों की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होता है-

तिल क्या है

तिल एक पौधा है जो उष्णकटिबंधीय यानी गर्म जलवायु में उगता है। इसके फल यानी तिल और तिल के तेल का सेवन किया जाता है। भारत सहित अफ्रीका के देशों में तिल की खेती की जाती है। ऐसा माना जाता है कि अफ्रीका में तिल के आठ प्रकार पाए जाते हैं। जबकि भारत में तीन प्रकार के तिल पाए जाते हैं। शीत ऋतू में इसका सेवन किया जाता है। मकर संक्रांति के मौके पर तिल के लडडू खाने का विधान है।

तिल के तेल से बालों की मालिश करने से असमय बालों के गिरने की समस्या दूर होती है। साथ ही बाल लंबे और काले होते हैं। तिल के तेल न केवल बालों के लिए, बल्कि त्वचा की खूबसूरती के लिए भी लाभदायक होते हैं।

- तिल के तेल को गुनगना गर्म कर बालों की मालिश करने से असमय बालों के पकने से निजात मिलता है। इसके लिए सबसे उपयुक्त समय रात में सोने से पहले है। इससे बाल मजबूत और घने होते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad