4 परेशानियों को भी दूर कर सकती है प्याज़ - Ideal India News

Post Top Ad

4 परेशानियों को भी दूर कर सकती है प्याज़

Share This
#IIN






DR SEEMA SINGH

भारतीय खाने में प्याज़ के बिना कोई भी रेसीपी अधूरी होती है। प्याज़ आपके खाने का स्वाद तो बदलती ही है, साथ ही इससे सेहत को कई लाभ भी पहुंचते हैं। खाने में तो आपने अक्सर प्याज़ का उपयोग किया होगा, लेकिन क्या आप जानती हैं कि खाने के अलावा प्याज़ के कई और उपयोग भी हैं। 

प्याज़ में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, फास्फोरस अच्छी मात्रा में होते है। प्याज़ का रस कई बीमारियों और समस्याओं को दूर करने के लिए बेहद लाभकारी होता है। बालों को झड़ने से रोकने से लेकर पेट की बीमारियों तक प्याज़ या उसका रस काम आता है। इसके अलावा भी अनेक घरेलू उपायों में प्याज के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं प्याज का रस किन घरेलू उपचारों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

1. पेट की समस्याओं को करेगा दूर

प्याज़ के रस में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है इसलिए ये आंतों में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। प्याज़ का रस पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए लाभकारी होता है। 

2. सांस लेने की समस्या होगी दूर

प्याज़ का रस सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए लाभकारी होता है। यह सांस की नली में बैक्टीरिया और कफ को ख़त्म करता है जिससे सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

3. बालों का झड़ना होगा बंद 

अगर आपके बाल ज़्यादा गिर रहे हैं तो आप प्याज़ के रस को अपने सिर पर एक घंटे के लिए लगाएं। इससे रूसी भी दूर हो जाती है, बालों को झड़ने से बचाता है साथ ही जुंओं की समस्या को दूर करने के लिए भी बेहद लाभकारी है। 

4. मधुमक्खी के काटने पर

मधुमक्खी के काटने से जो दर्द होता है अगर उस पर प्याज़ का रस लगाया जाए तो तुरंत राहत मिल जाती है। इससे दर्द कम होता है और डंक आसानी से निकल जाता है। मधुमक्खी के डंक के दर्द को दूर करने के लिए इसका उपयोग घरेलू उपाय के रूप में कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad