रातोंरात बदल गई मजदूरों की किस्मत - Ideal India News

Post Top Ad

रातोंरात बदल गई मजदूरों की किस्मत

Share This
#IIN



कहते हैं किस्मत का कोई पता नहीं होता कब बदल जाए. ऐसा ही कुछ हुआ मध्य प्रदेश के पन्ना जिले (के कुछ मजदूूरों के साथ. जब खुदाई  के दौरान उन्हें जमीन ने तीन बेशकीमती हीरे (Diamonds) मिले. दरअसल, पन्ना जिले के जरुआपुर उथली खदान में काम करते वक्त मजदूरों  को बेशकीमती तीन हीरे मिले हैं. इन हीरों का वजन अलग-अलग 4.45, 2.16, 0.93 कैरेट बताया जा रहा है. इस तरह इन तीनों हीरों का कुल वजन 7.59 कैरेट बताया जा रहा है.
जानकारी के मुताबिक, ये जेम क्वालिटी के हीरे हैं. इन तीनों हीरों की बाजार में कीमत 30 से 35 लाख रुपये आंकी गई है. फिलहाल, तीनों हीरों को पन्ना के हीरा कार्यालय में जमा कर दिया गया है. नीलामी के बाद रकम को मजदूरों में बांट दिया जाएगा. बता दें कि मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के जरुआपुर गांव में उथली हीरा खदान का है. इस गांव के रहने वाले मजदूर सवल सरदार को हीरा कार्यालय ने निजी क्षेत्र जरुआपुर में हीरा उत्खनन के लिए 8 गुणा 8 मीटर का पट्‌टा दिया गया था. इस खदान में मजदूर सवल सरदार काम कर रहा था. इसी दौरान उन्हें तीन हीरे मिले. 
सवल सरदार के साथ छह मजदूर और काम कर रहे थे. हीरा मिलते ही सभी खुशी से झूम उठे. उसके बाद इन हीरों के बारे में हीरा कार्यालय को जानकारी दी गई. उसके बाद इन्हें पन्ना के डायमंड कार्यालय में जमा करवा दिया गया. यहां पर हीरों की नीलामी के बाद इनकी रॉयल्टी काटकर शेष पैसे जमाकर्ता को दे दिया जाएगा. जिला हीरा अधिकारी आरके पांडेय ने मजदूरों को हीरा मिलने की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि सवल सरदार को 3 हीरे मिले हैं. उनका कुल वजन 7.52 कैरेट है. हीरा कार्यालय में जमा कर लिए हैं. इनकी नीलामी की जाएगी, नीलामी में जो रकम मिलेगी, उन्हें मजदूरों को दे दिया जाएगा.
सवल सरदार के मुताबिक, उन्हें 2 महीने की कड़ी मेहनत के बाद यह 3 हीरे मिले हैं. उन्होंने बताया कि हीरा कार्यालय में हीरों को जमा कर दिया गया है. सवल सरदार ने बताया कि इस खदान में उसके अलावा 5 अन्य साथी भी पार्टनर हैं, हीरा नीलामी में जो रकम मिलेगी उसे बराबर-बराबर बांट लेंगे. इसके बाद कोई अच्छा सा धंधा करेंगे. हीरा मिलने के बाद मजदूरों के यहां बधाई देने वालों तांता लगा हुआ है. बता दें कि इससे पहले मध्य प्रदेश के उज्जैन में जमीन के नीचे खजाना मिलने की बात सामने आई थी.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad