सतर्कता और कड़ी सुरक्षा के बीच आज से जेईई मेन परीक्षा - Ideal India News

Post Top Ad

सतर्कता और कड़ी सुरक्षा के बीच आज से जेईई मेन परीक्षा

Share This
#IIN


Dr. Shashank Shekhar Mishra
जेईई मेन परीक्षा मंगलवार से शुरू हो रही है। राजधानी में भी 1 से 6 सितंबर तक आधा दर्जन से अधिक केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो पालियों में सुबह 9 से 12 बजे और दोपहर 3 से 6 बजे तक होगी, जिसे लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। केंद्र पर विद्यार्थियों को कोरोना संक्रमण से बचाव की बेहतर व्यवस्था की गई है।

परीक्षा में इस बार सबसे बड़ी चुनौती कोरोना संक्रमण से बचाव करना है। इसके लिए हर परीक्षा केंद्र पर एक आइसोलेशन रूम होगा, जिसमें जिस स्टूडेंट्स का तापमान निर्धारित से अधिक होगा वह परीक्षा देगा। वहीं, केंद्र में एक कम्प्यूटर छोड़कर विद्यार्थियों को बैठाया जाएगा। साथ ही पहली पाली में स्टूडेंट्स जिस कम्प्यूटर पर बैठकर परीक्षा देंगे शाम की पाली में उसके बगल में खाली कम्प्यूटर पर परीक्षा देंगे। विद्यार्थी कम एकत्र हो इसके लिए परीक्षा में स्लॉट ज्यादा किए गए हैं और एक पाली में लगभग 100 स्टूडेंट्स को ही बुलाया गया है। विद्यार्थियों को अपना खुद का मास्क पहनकर सेंटर आना होगा, लेकिन नकल की संभावना को रोकने के लिए उन्हें केंद्र पर एक थ्री लेयर मास्क दिए जाएंगे, जिसे पहनकर ही वे परीक्षा देंगे।
प्रवेश के समय छात्रों के तापमान की जांच की जाएगी। अगर उन्हें किसी तरह की दिक्कत होगी तो उनको अलग रूम में परीक्षा दिलाई जाएगी। हालांकि वहां भी व्यवस्था सख्त ही होगी। विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड के साथ दिया गया कोरोना से संबंधित जानकारी वाला एक स्वघोषणा फॉर्म भी घर से भरकर लाना होगा। वहीं, परीक्षा के दौरान सभी सेंटर हर शिफ्ट से पहले और बाद में सैनिटाइज किए जाएगा। दरवाजे सीढ़ी से लेकर कंप्यूटर और कुर्सी सब सैनिटाइज किया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर ज्यादा भीड़भाड़ न हो इसके लिए परीक्षा केंद्र से थोड़ा पहले ही अभिभावकों को रोक दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad