तेज पत्ता और दाल चीनी की मदद से घर में ही कम करें अपना बढ़ता हुआ वजन - Ideal India News

Post Top Ad

तेज पत्ता और दाल चीनी की मदद से घर में ही कम करें अपना बढ़ता हुआ वजन

Share This
#IIN


वजन घटाने Weight loss के लिए लोग तमाम तरह की चीजों और नुस्खों का अपनाते हैं. लेकिन आज हम आपको एक आसान तरीका बताना जा रहे हैं जो आपका मोटापा कम करने में मददगार साबित होगा. इसके लिए आपको अपनी किचन में मौजूद मसालों का इस्तेमाल करना है. जो आमतौर पर हमारे घर में बनने वाले खाने में इस्तेमाल होते हैं.
इनमें मौजूद पौष्टिक तत्व व केवल हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं बल्कि ये मोटापे को कम करने के लिए काफी लाभदायक असर दिखा सकते हैं.वजन घटाने के लिए तैयार की जाने वाली ड्रिंक में जिन मसालों का इस्तेमाल करना है वो आपको आपके किचन में ही मिल जाएंगे. इनमें तेजपत्ता, दालचीनी, इलायची और जीरा शामिल है. इन मसालों पर मौजूद कई शोध इस बारे में पुष्टि करते हैं कि इनको गर्म पानी में उबालने के बाद ड्रिंक के रूप में किया गया सेवन आपके वजन कम करने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है.
तेज पत्ता में एंटीऑक्सिडेंट गुण के साथ-साथ विटामिन-सी भी पाया जाता है. यह शरीर में मेटाबॉलिज्म की क्रिया को बढ़ाकर शरीर को डीटॉक्स करता है. दालचीनी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में प्रभावी मानी जाती है. दाल चीनी पाचन क्रिया को सुधारकर वजन घटाने में मदद कर सकती है.


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad