रूस में चीन और पाकिस्तान की सेनाओं के साथ सैन्य अभ्यास नहीं करेगी भारतीय सेना - Ideal India News

Post Top Ad

रूस में चीन और पाकिस्तान की सेनाओं के साथ सैन्य अभ्यास नहीं करेगी भारतीय सेना

Share This
#IIN




 पूर्वी लद्दाख में चीन से चल रही तनातनी के चलते एक बड़ा कदम उठाते हुए भारत ने रूस में अगले महीने होने जा रहे साझा सैन्य अभ्यास से खुद को अलग कर लिया है। जल्द ही रूस को यह जानकारी दे दी जाएगी कि भारतीय सैनिक इस अभ्यास में हिस्सा नहीं लेंगे। कई देशों के बीच होने वाले इस सैन्य अभ्यास में चीन और पाकिस्तान को भी शामिल होना है।
सूत्रों ने बताया, 'साउथ ब्लॉक में इस संबंध में एक उच्च स्तरीय बैठक हुई, जिसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत उपस्थित रहे। इसमें यह फैसला हुआ कि ऐसे बहुपक्षीय सैन्य अभ्यास में शामिल होना सही नहीं है, जहां चीन एवं पाकिस्तान के सैनिक भी उपस्थित रहेंगे।' सूत्रों का कहना है कि जिस तरह से वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ तनातनी चल रही है, ऐसे में उनके साथ सैन्य अभ्यास उचित नहीं।
रूस ने इस बहुपक्षीय सैन्य अभ्यास में अपनी तीनों सेनाओं की टुकड़ी के साथ हिस्सा लेने के लिए भारत को आमंत्रित किया था। इसमें शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) के सदस्य देश एवं मध्य एशियाई देश हिस्सा लेंगे। एससीओ के सदस्य देशों में चीन, भारत, कजाखिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad