संतरा खाने से फायदे ही नहीं हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान - Ideal India News

Post Top Ad

संतरा खाने से फायदे ही नहीं हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Share This
#IIN
Dr Seema Singh Jaunpur






संतरा खाने के ढेरों फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा, लेकिन क्या आप जानते है कि अगर संतरे का सेवन ज्यादा किया जाए तो ये शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. क्योंकि संतरे में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा न के बराबर होती है. संतरा हमारे दिल को स्वस्थ्य रखता है, ये आपको आंखों को भी सुरक्षित रखता है, लेकिन ज्यादा संतरा खाने से सीने में जलन, वजन बढ़ने, एनर्जी लेवल के अनियंत्रित होने, दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
वहीं इसका जूस ज्यादा पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखने के लिए ऑरेंज जूस का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद ग्लाइसेमिक इंडेक्स के लोड को बढ़ा देता है. जोकि आपके वजन को बढ़ा देता है. इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से शरीर में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ती है और ज्यादा भूख भी लगती है ऐसे में ज्यादा भूख लगना वजन बढ़ने का कारण बन जाता है.
संतरा दांतों के लिए भी हानिकारक होता है. दांतों की इनेमल सुरक्षा करता है. लेकिन संतरे में मौजूद एसिड दांतों के इनेमल में मौजूद कैल्शियम से मिलकर रिएक्शन करने लगता है. जिसके कारण दांत वैक्टीरियल इन्फेक्शन से प्रभावित हो जाते हैं. इससे दांतों में कैबिची समेट अन्य समस्याएं होने लगती हैं.
इस फल का ज्यादा सेवन करने से पाचन क्रिया पर भी सीधा असर पड़ता है. ज्यादा सेवन आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित करता है. इसमें फाइबर ज्यादा पाया जाता है. जिस वजह से पेट में दर्द और दस्त जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं.
शरीर में विटामिन सी कैल्शियम मैटाबॉलिज्म के लिए जरूरी है लेकिन एक हद तक ज्यादा मात्रा में कैल्शियम के सेवन की वजह से आपकी हड्डियां भी कमजोर हो सकती है. क्योंकि ज्यादा विटामिन सी मिलने की वजह से हड्डिया ज्यादा कैल्शियम निकालने लगती है. ऐसे में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी का खतरा हो सकता है.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad