आशा कार्यकर्तिओ को डाउनलोड कराया परिवार नियोजन एप - Ideal India News

Post Top Ad

आशा कार्यकर्तिओ को डाउनलोड कराया परिवार नियोजन एप

Share This
#IIN

अजय कुमार मिश्रा आजमगढ़
आशा कार्यकर्तिओ को डाउनलोड कराया परिवार नियोजन एप
एप के माध्यम से परिवार नियोजन के साधनों का होगा प्रचार-प्रसार
ऑनलाइन परिवार नियोजन के साधन की करेंगी मांग और योग्य दम्पतियों तक पहुंचाएंगीं
आजमगढ़, 29 अगस्त 2020


मोहम्मदपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अंतर्गत छाऊं उपकेंद्र पर विगत दिवस छाऊं और दयालपुर के आशा कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित की गयी जिसमे आशा कार्यकर्ताओं को परिवार नियोजन (एफ़पी) एप डाउनलोड कराया गया और इसके बारे में चर्चा की गई।
   एफपी एप डाउनलोड कराते हुए आशा संगिनी सीमा राय ने आशा कार्यकर्ताओं को एप की खूबियों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि इस एप के माध्यम से नव दम्पतियों के बीच परिवार नियोजन के साधनों का प्रचार-प्रसार किया जा सकेगा। परिवार नियोजन के आधुनिक साधन जैसे अंतरा इंजेक्शन, छाया गर्भनिरोधक गोली, माला-एन, माला-डी आदि के बारे में उन्हें जानकारी दी जाएगी और आवश्यकतानुसार लाभार्थियों को उपलब्ध कराया जाएगा।
  सीमा ने कहा कि इस एप के माध्यम से आशा कार्यकर्ता ऑनलाइन परिवार नियोजन के इन साधनों की मांग कर सकेंगी और योग्य दम्पतियों तक पहुंचा सकेंगी। बैठक में ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस के बारे में भी चर्चा हुई। बताया कि कोविड-19 को देखते हुए गांवों में बार-बार हाथ धोने, साफ-सफाई से रहने, सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने का भी प्रचार-प्रसार जरूरी है। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र में जिन लोगों में कोविड-19 के लक्षण दिखें तो इसकी जानकारी तुरंत प्रभारी चिकित्साधिकारी को दें ताकि उनकी तत्काल प्रभाव से जांच की जा सके। इस दौरान रेखा, मीना, बिन्दु, राजमती, रीना, सरिता सहित अन्य आशा कार्यकर्ता मौजूद थीं।
मोहम्मदपुर के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ सिद्धार्थ शंकर ने बताया कि एफपी एप से आशा कार्यकर्ता और एएनएम को परिवार नियोजन के संशाधनों जैसे कंडोम, छाया, अंतरा आदि की मांग को बताना आसान हो जाएगा और इस संबंध में जानकारियों को एप पर अपडेट कर सकेंगी।
मोहम्मदपुर के ब्लाक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर अवधेश गुप्त ने बताया कि यह एप परिवार नियोजन लाजिस्टिक प्रबंधन सूचना प्रणाली (एफपीएलएमआईएस) से नियंत्रित होता है। आशा इसके माध्यम से कंडोम, ओरल कंट्रासेप्टी पिल्स (ओसीपी), छाया, इमरजेंसी कंट्रासेप्टिव पिल्स (ईसी पिल्स) आदि की मांग कर सकती हैं। इसके लिए उन्हें एफपी स्पेस आईएनडी स्पेस सामाग्री का कोड जैसे कंडोम के लिए सीसीएच, ओरल कंट्रासेप्टी पिल्स के लिए ओपीएच, इमरजेंसी कंट्रासेप्टी पिल्स के लिए ईसीएच लिखकर स्पेस और फिर उस सामान की संख्या डालकर 9223166166 पर मैसेज करना होगा। उदाहरण के लिए 50 छाया मंगाने को एफपी स्पेस आईएनडी स्पेस सीएचएच स्पेस 50 मैसेज करेंगे। वहीं खर्च हो जाने पर स्टाक भी अपडेट करना होगा। इसके लिए भी एफपी स्पेस यूपी स्पेस सीएचएच स्पेस 50 करके मैसेज करना होगा।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad