दही खाने के बाद ना खाएं ये 3चीजें - Ideal India News

Post Top Ad

दही खाने के बाद ना खाएं ये 3चीजें

Share This
#IIN


दही खाना अधिकांश हम सभी को बेहद पसंद होता है. दही में ऐसे केमिकल होते हैं जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इससे खाना भी जल्दी पच जाता है. जिन लोगों को अपच, कब्ज, गैस की प्रॉबल्म रहती है, उनके लिए दही बेहद ही लाभकारी होता है. लेकिन दही खाने के बाद कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे फायदे की जगह नुकसान होने लगते हैं.
दही और खट्टे फल

दही में खुद खट्टापन होता है. इसी के चलते इसका सेवन खट्टे फलों के साथ नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि इसमें अलग अलग एंजाइम पाये जाते है. दोनों को साथ में खाने से शरीर में टॉक्सिन बन जाता है. जिसकी वजह से दोनों को एक साथ पचाने में परेशानी आ जाती है.
दही और चीज
दही और चीज को एक साथ नहीं खाना चाहिए. यदि आप इन दोनों का सेवन एक साथ करते हैं तो इसका आपके सेहत पर बुरा असर पड़ता है. आयुर्वेद के मुताबिक इसका एक साथ सेवन आपको बहुत हानिकारक साबित होता है.
दही और उड़द दाल
कभी भी उड़द की दाल के साथ दही का सेवन साथ में नहीं करना चाहिए. दोनों का एक साथ खाने से जहर बन सकता है. इससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है.
दही-पराठे और पूरी

अक्सर पूरी पराठे के साथ दही का सेवन लोग करते हैं. जबकि इसका सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए. इसमें मौजूद एंजाइम फैट्स को पचाने में समस्या उत्पन्न करते है. जिससे आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad