पालघर मामले में पुलिस पर कार्रवाई की मांग वाली याचिका खारिज - Ideal India News

Post Top Ad

पालघर मामले में पुलिस पर कार्रवाई की मांग वाली याचिका खारिज

Share This
#IIN


Sanjay Chaturvedi and Shri Dhar Tiwari 
नई दिल्‍ली
 सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के पालघर जिले में दो साधुओं समेत तीन लोगों की हत्या की न्यायिक जांच और पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने वाली नई याचिका पर विचार करने से इन्कार कर दिया। जस्टिस अशोक भूषण, एसके कौल और एमआर शाह की पीठ ने कहा कि इस घटना के संबंध में अदालत ने पहले ही संज्ञान ले लिया है। एक के बाद एक याचिका सुने जाने का कोई सवाल ही नहीं है।
याचिकाकर्ता जय कृष्ण सिंह ने कहा कि उन्होंने अपनी याचिका में देश में हाल ही में हुई गैर न्यायिक हत्याओं के बारे में भी चिंता जताई है। लेकिन वर्तमान याचिका पालघर की घटना से जुड़ी हुई थी। सिंह ने हत्या के समय घटनास्थल पर मौजूद पुलिस अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने और उन्हें गिरफ्तार करने के लिए निर्देश मांगा था। उन्होंने 16 अप्रैल को कासा पुलिस स्टेशन के तहत तीन व्यक्तियों की हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश या किसी भी उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता में न्यायिक जांच स्थापित करने के लिए दिशा-निर्देश की मांग की।
न्यायिक समिति का गठन करने की मांग की गई थी
इसके अलावा याचिका में पुलिस अधिकारियों समेत अन्य लोगों के खिलाफ मासिक आधार पर मुकदमे की निगरानी के लिए न्यायिक समिति का गठन करने की मांग की गई थी, ताकि पीडि़तों को शीघ्र न्याय मिल सके। 11 जून को शीर्ष अदालत ने महाराष्ट्र सरकार से सीबीआइ और एनआइए द्वारा अलग-अलग जांच की मांग करने वाली दो याचिकाओं पर जवाब मांगा था।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad