सावधान: खाने में ज्यादा नमक डालकर खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक - Ideal India News

Post Top Ad

सावधान: खाने में ज्यादा नमक डालकर खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक

Share This
#IIN



 नमक एक ऐसा पदार्थ है जिसके बिना हमारा भोजन स्वादहीन लगता है. बिना नमक आप एक दिन भी खाना नहीं खा सकते हैं. लेकिन यदि आप खाने में ज़रूरत से अधिक नमक का इस्तेमाल करते हैं तो अलर्ट हो जाएं. ज्यादा नमक खाने की आदत आपको दिल का रोगी बना सकती है. ज्यादा नमक सेहत के लिए हानिकारक तो होता ही है. यह आपको कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है.
ज्यादा नमक इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद तो बिगड़ता ही है साथ ही में आपको हाई ब्लड प्रेशर से लेकर दिल से जुड़ी कई घातक बीमारियां भी हो सकती हैं. एम्स के कार्डियक विभाग के प्रमुख बताते हैं कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बात को स्वीकारा है कि ज्यादा नमक न केवल आपको खाने में अजीब लगता है, बल्कि ये आपको दिल का रोगी भी बना सकता है. 
पिछले 30 साल में औसत भारतीय भोजन में बदलाव आया है. अब भारतीय दाल, फल और सब्जियां कम मात्रा में खा रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भोजन में बताई गई नमक की मात्रा के मुकाबले भारत के लोग रोजाना दोगुना नमक खाते हैं. यह भारतीयों में हृदय रोग और जल्दी मृत्यु होने का खतरा बढ़ाता है.
एक रिसर्च में बताया गया था कि 19 वर्ष से ज्यादा आयु के भारतीय एक दिन में औसतन 10.98 ग्राम नमक खाते हैं. जबकि डब्ल्यूएचओ की ओर से सिर्फ पांच ग्राम प्रतिदिन की मात्रा अनुशंसित है. शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा पानी जरूरत से ज्यादा जमा करता है. इस स्थिति को वाटर रिटेंशन कहते हैं. इसमें हाथ, पैर और चेहरे में सूजन हो जाती है.
देश के दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में नमक का सेवन ज्यादा मात्रा में होता है. सबसे ज्यादा त्रिपुरा के लोग नमक का सेवन करते हैं. यहां प्रति व्यक्ति औसतन 14 ग्राम प्रतिदिन नमक खाता है. यह डब्ल्यूएचओ की स्वीकृत मात्रा से तीन गुना ज्यादा है. भोजन में ज्यादा नमक से रक्तचाप, मोटापा, हृदय रोग जैसे दिल का दौरा जैसी बीमारियां बढ़ा रही हैं.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad