पूरी तरह से नहीं हुई चीनी सैनिकों की वापसी-विदेश मंत्रालय - Ideal India News

Post Top Ad

पूरी तरह से नहीं हुई चीनी सैनिकों की वापसी-विदेश मंत्रालय

Share This
#IIN



नई दिल्‍ली
 विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर सभी इलाकों से चीनी सैनिकों के वापसी की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हो पाई है। यहां बता दें चीन ने हाल ही में दावा किया था कि पूर्वी लद्दाख में अग्रिम मोर्चे से दोनों देशों के सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया अधिकतर स्थानों पर पूरी हो गई है। चीन ने यह भी कहा था कि एलएसी पर अब हालात सामान्य हो रहे हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने चीन के दावों की पोल खोलते हुए कहा कि पूर्वी लद्दाख से सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हुई है, हालांकि इसमें कुछ प्रगति जरूर हुई है। 
अनुराग श्रीवास्‍तव ने आगे कहा कि भारत और चीन इस बात पर सहमत रहे हैं कि पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर इलाकों से सैनिकों की शीघ्र वापसी शांति के लिए जरूरी है। सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति द्विपक्षीय संबंधों की मजबूती का आधार है इसलिए चीन को इस पर ध्‍यान देना चाहिए। हम उम्‍मीद कर रहे हैं कि चीन गंभीरता से हमारे साथ काम करते हुए अपने सैनिकों की वापसी सुनिश्चित करेगा। उन्‍होंने यह भी बताया कि आने वाले दिनों में भारत और चीन के सैन्‍य कमांडर फ‍िर से बैठक करके तनाव कम करने और सैनिकों की वापसी के पहलुओं पर चर्चा करेंगे। 
 बीते दिनों चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा था कि चीन और भारत के अग्रिम पंक्ति के सैनिकों ने सीमा पर ज्यादातर स्थानों पर पीछे हटने की प्रक्रिया पूरी कर ली है तथा जमीनी स्तर पर तनाव घट रहा है। चीनी प्रवक्‍ता से पूछा गया था कि क्या पूर्वी लद्दाख के इलाकों से सैनिक पूरी तरह पीछे हट गए हैं। 
भारतीय विदेश मंत्रालय के बयान से साफ है कि चीन की कथनी और करनी में फर्क है। चीन दुनिया के सामने कुछ और बयान दे रहा है जबकि जमीन पर उसकी नीयत ठीक जान नहीं पड़ रही है। भारतीय सेनाएं चीन की इस रणनीति से बखूबी वाकिफ हैं। सेनाओं ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर चीन की किसी भी हिमाकत का मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी कर ली है। पूर्वी लद्दाख में सैन्य तनातनी के लंबा खींचने के संकेतों को देखते हुए सेना सीमा पर 35 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती करने जा रही है। वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी सामने आई है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad