संक्रमण घटते ही पलामू काे मिलेगा केंद्रीय विद्यालय - Ideal India News

Post Top Ad

संक्रमण घटते ही पलामू काे मिलेगा केंद्रीय विद्यालय

Share This
#IIN

श्रवण सेठी
मेदिनीनगर (झारखंड)
संक्रमण घटते ही पलामू काे मिलेगा केंद्रीय विद्यालय

भवन निर्माण होने तक राजकीयकृत श्री सदगुरु प्रताप हरि प्लस टू उच्च विद्यालय, चैनपुर में संचालित होगा
सौगात... स्कूल में वर्ग 1 से पांच तक ही कक्षा संचालित होगी
पलामू जिले में कोरोना काल के बाद केंद्रीय विद्यालय का संचालन होगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने वैकल्पिक व्यवस्था के तहत राजकीयकृत श्री सदगुरु प्रताप हरि प्लस टू उच्च विद्यालय, चैनपुर में केंद्रीय विद्यालय को संचालित करने की अनुमति दी है। सदर प्रखंड के पोखराहा खुर्द में प्रस्तावित भू-खंड पर भवन बनने तक केंद्रीय विद्यालय चैनपुर उच्च विद्यालय में संचालित होगा। इसके लिए राजकीयकृत श्री सदगुरु प्रताप हरि प्लस टू उच्च विद्यालय में भवन भी उपलब्ध करा दिया गया है।
केंद्रीय विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा चैनपुर हाई स्कूल में उपलब्ध कराए गए भवन में सात कमरे हैं। इसमें पांच कमरे में वर्ग एक से लेकर पांच तक की कक्षा संचालित होगा। एक कमरे में कार्यालय और एक कमरे में स्टॉफ रूम रहेगा। उन्होंने कहा कि इसी सत्र से कक्षा के संचालन का प्रस्ताव रांची मुख्यालय को दिया गया है। वहां से दिल्ली प्रधान कार्यालय को प्रस्ताव भेज दिया गया है। वहां से अनुमति मिलने पर कोरोना काल के बाद विद्यालय का संचालन कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल स्कूल में वर्ग एक से लेकर पांच तक ही कक्षा संचालित होगी।
भवन निर्माण के लिए वन विभाग ने जमीन किया हस्तांतरित
केंद्र सरकार ने तीन साल पहले पलामू जिले में केंद्रीय विद्यालय के भवन निर्माण के लिए जिला प्रशासन को दस एकड़ जमीन उपलब्ध कराने को कहा था। इस पर जिला प्रशासन ने सदर अंचल के पोखराहा खुर्द में 10 एकड़ जमीन केंद्रीय विद्यालय को उपलब्ध कराया। जब जमीन की प्रकृति की जांच की गई तो वह गैरमजरुआ ना होकर जंगल-झाड़(वन भूमि) निकला। इसके बाद वन विभाग से अनापत्ति लेने की दिशा में कार्रवाई की गई। डीएफओ के माध्यम से सरकार को स्टेज वन क्लीयरेंस का प्रस्ताव भेजा गया।
इस पर वन विभाग ने एनपीवी के लिए 25 लाख रुपए जमा करने का प्रस्ताव शिक्षा विभाग को दिया। इसके आलोक में डीएसई के स्तर से वन विभाग के कैंपा एकाउंट में 25 लाख रुपया हस्तांतरित कर दिया गया। इसके बाद वन विभाग के द्वारा केंद्र सरकार को स्टेज टू क्लीयरेंस के लिए प्रस्ताव भेजा गया। मेदिनीनगर वन प्रमंडल के डीएफओ राहुल कुमार ने बताया कि स्टेज टू क्लीयरेंस के उपरांत वन विभाग द्वारा केंद्रीय विद्यालय को जमीन को हस्तांतरित कर दिया गया।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad