ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को कोरेाना वैक्‍सीन विकसित होने की उम्मीद - Ideal India News

Post Top Ad

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को कोरेाना वैक्‍सीन विकसित होने की उम्मीद

Share This
#IIN



लंदन
ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं का मानना है कि कोविड-19 का टीका विकसित करने में उन्हें सफलता मिल सकती है। दरअसल, अनुसंधानकर्ताओं की टीम ने पता लगाया है कि मानव पर शुरुआती चरण के परीक्षणों के बाद कोरोना वायरस के खिलाफ यह टीका दोहरी सुरक्षा उपलब्‍ध करा सकता है। इसके बाद अनुसंधान के सफल होने की उनकी उम्मीद बढ़ गई है।  
द डेली टेलीग्राफ ने परीक्षण टीम से जुड़े एक सूत्र के हवाले से बताया कि ब्रिटिश स्वयंसेवकों के एक समूह से रक्त के नमूने लिए जाने के बाद उन पर टीके का परीक्षण किया गया। इसमें यह पता चला कि इसने शरीर को एंटीबॉडी और मारने वाला टी-सेल दोनों बनाने के लिए प्रेरित किया। यह खोज काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि अलग-अलग अध्ययनों में यह सामने आया है कि एंटीबॉडी कुछ ही महीनों में खत्म हो सकती है, जबकि टी-सेल कई साल तक बने रह सकते हैं। 
हालांकि, सूत्र ने आगाह किया कि ये नतीजे बहुत ज्यादा उम्मीद जगाते हैं, लेकिन अब तक यह साबित नहीं हुआ है कि ऑक्सफोर्ड का टीका कोविड-19 के खिलाफ लंबे समय के लिए प्रतिरक्षा उपलब्ध कराता है या नहीं। सूत्र ने कहा, मैं आपसे कह सकता हूं कि ऑक्सफोर्ड के टीके में दोनों आधार हैं। यह शरीर में टी-सेल और एंटीबॉडी दोनों उत्पन्न करता है। इन दोनों का साथ में होना लोगों को सुरक्षित रखने की उम्मीद जगाता है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad