सावन के आखिरी सोमवार में बन रहें हैं ये 7 शुभ संयोग - Ideal India News

Post Top Ad

सावन के आखिरी सोमवार में बन रहें हैं ये 7 शुभ संयोग

Share This
#IIN
अन्जू पाठक जौनपुर




श्रावण मास का अंतिम सोमवार 3 अगस्त को पड़ रहा है. सावन का आखिरी सोमवार एक विशेष संयोग के साथ खत्म हो रहा है. 3 अगस्त को सोमवार के दिन पूर्णिमा की तिथि है.इस दिन चंद्रमा मकर राशि में रहेंगे. इस दिन सुबह 6 बजकर 40 मिनट तक प्रीति योग भी बन रहा है. इसके बाद से आयुष्मान योग शुरू हो जाएगा.
दरअसल पूर्णिमा के दिन सोमवार का आखिरी सोमवार पड़ रहा है. चंद्रमा को पूर्णिमा का देवता माना जाता है और सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित हैं. इसलिए ये पूर्णिमा और सोमवार का अद्भुत संयोग है. इसे सौंम्या तिथि माना जाता है. इस दिन चंद्रदेव की पूजा करने से हर क्षेत्र में सफलता मिलती है.
पूर्णिमा के दिन ही रक्षा बंधन का त्योहार भी है. सावन माह के आखिरी सोमवार के साथ रक्षाबंधन का त्योहार आना एक दुर्लभ संयोग है. कहा जाता है कि इस दिन व्रत रखने रक्षा बंधन मनाने का कई गुना लाभ मिलेगा.
सावन के आखिरी सोमवार के दिन पितृ-तर्पण और ऋषि पूजन भी किया जाता है. ऐसा करने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है और जिंदगी की कई परेशानियों से भी छुटकारा मिल जाता है.अंतिम सोमवार के दिन रुद्राभिषेक, रुद्राष्टक और लिंगाष्टक का पाठ करना बहुत फलदायी माना जाता है.
कहा जाता है कि इस दिन बाबा भोलेनाथ की पूजा करने के बाद दान भी करना चाहिए. इसी के साथ इस अंतिम सोमवार को भगवान भोलेनाथ को बेल पत्र, दूध और जल चढ़ाकर भगवान भोलेनाथ की पूजा करें. इस दिन भगवान विष्णु की विशेष कृपा मिलती है.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad