मूंछों वाली इस राजकुमारी के प्यार में पड़कर 13 युवकों ने कर ली थी आत्महत्या - Ideal India News

Post Top Ad

मूंछों वाली इस राजकुमारी के प्यार में पड़कर 13 युवकों ने कर ली थी आत्महत्या

Share This
#IIN




सुंदरता (Beauty) का कोई पैमाना नहीं होता, ऐसी कहावत हमारे समाज में आपको कहीं न कहीं सुनने और पढ़ने को जरूर मिल जाएगी. हालांकि, वर्तमान में किसी की सुंदरा का पैमाना उसके चेहरे और शरीर की बनावट पर निर्भर करता है, लेकिन कई बार इनके अलावा भी सुंदरा की कई और बारे सामने आती है. जैसे प्राचानी काल मूंछों वाली एक राजकुमारी को बेहद खूबसूरत माना जाता था, जिसके प्यार में पढ़कर 13 नौजवानों ने आत्महत्या कर ली थी. मूंछें होने के बावजूद वो राजकुमारी (Princess) उन युवकों को बेहद पसंद थी. जब वो उस राजकुमारी का प्यार पाने में नाकाम हो गए तो उन्होंने मौत को गले लगा लिया.
दरअसल, 19वीं सदी में मोटापे को सुंदरा की पहली सीढ़ी माना जाता था, यानी जो जितना मोटा होता था उसे उतना ही खूबसूरत यानी सुंदर माना जाता था. उस सदी की ईरान की राजकुमारी की सुंदरता के किस्से वहां आज भी मशहूर हैं. दरअसल, ईरान की राजकुमारी ताज अल कजर सुल्ताना ने सुंदरता के सभी मानकों को तोड़ दिया था. राजकुमारी कजर सुल्ताना के चेहरे पर घनी मूंछे उग आई थीं और उनके भौहें बेहद घनी थी, मूंछें होने के बावजूद लोगों वह बेहद खूबसूरत लगती थी.
यही नहीं वो काफी मोटी भी थी. भले ही आपको ये सब जानकर थोड़ा आश्चर्य होगा लेकिन बात एकदम सही है कि वो फिर भी बेहद खूबसूरत थीं. ऐसा माना जाता है कि उन दिनों ज्यादातर नौजवान, राजकुमारी ताज अल कजर सुल्ताना की सुंदरता के कायल थे और उनसे शादी करने की हर किसी की चाहत रहती थी. हालांकि, राजकुमारी कजर ने सबके प्रस्तावों को ठुकरा दिया था.
कहा ये भी जाता है कि राजकुमारी के इस बात से आहत होकर 13 नौजवानों ने खुदकुशी कर ली थी. क्योंकि उन सबके प्रस्तावों को राजकुमारी ने अस्वीकार कर दिया था. दरअसल, इन प्रस्तावों को ठुकराने की पीछे वजह ये भी थी की राजकुमारी की शादी पहले ही अमीर हुसैन खान शोजा ए सल्तनेह से हो चुकी थी. इस शादी से उन्हें दो बेटियां और दो बेटे थे. हालांकि, बाद में उनका तलाक हो गया
हालांकि, ये भी दावा किया जाता है कि राजकुमारी के कई लोगों के साथ अफेयर भी रहे थे. इनमें दो लोग सबसे प्रमुख थे. इनमें पहला गुलाम अली खान अजीजी अल सुल्तान और दूसरा ईरानी कवि आरिफ काजविनी शामिल था. ये भी माना जाता है कि राजकुमारी उस दौर की आधुनिक महिलाओं में से एक थी.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad