शासन के निर्देश पर जौनपुर भी हुआ लाकडाउन, एक कोराना पाजिटिव मिला : डीएम - Ideal India News

Post Top Ad

शासन के निर्देश पर जौनपुर भी हुआ लाकडाउन, एक कोराना पाजिटिव मिला : डीएम

Share This
#IIN
Dharmendra Seth and Dr. Manika Rav             
जौनपुर। जनपद में एक कोरोना वायरस पाजीटिव मरीज सोमवार की शाम पाया गया। इसको ध्‍यान में रखते हुए शासन के निर्देश पर जिले को लाॅकडाउन कर दिया गया। जिलधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि जिले को तत्काल प्रभाव से अग्रिम आदेश तक लाॅकडाउन कर दिया गया है। पुलिस अधीक्षक से इसका पालन कराने को कहा गया है। इस दौरान जनपद की सीमा पर फोर्स की तैनाती कर दी गयी है।वैश्विक महामारी की गिरफ्त में जौनपुर भी आ गया है। नगरपालिका जौनपुर क्षेत्र के फिरोसेपुर मोहल्ला निवासी युवक की जांच रिपोर्ट में कोरोना पाजिटिव मिलने के बाद जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गयी है। सोमवार की देररात को परिवार के लोगों का नमूना लेने के साथ ही पूरे मोहल्ले को सैनिटाइज किया गया। मोहल्ला निवासी 30 वर्षीय युवक रोजी-रोटी के लिए सऊदी अरब गया था। कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने पर वह 15 मार्च को भागकर घर चला आया। यहां स्वास्थ्य विभाग बराबर निगरानी कर रहा था। शनिवार को कोरोना का लक्षण दिखने पर उसे जिला अस्पताल में लाकर भर्ती कराया गया था। चिकित्सकों ने उसका नमूना लेकर उसी दिन बीएचयू भेजा था। सोमवार की शाम को जांच रिपोर्ट में कोरोना पाजिटिव आने पर खलबली मच गयी है। आनन-फानन स्वास्थ्य विभाग व नगर पालिका की टीम ने मोहल्ले में डेरा डाल दिया।सीएमओ डा.रामजी पांडेय ने बताया कि पीड़ित को कोई गंभीर समस्या अभी तक नहीं है। उसे एहतियातन २१ मार्च को जिला अस्पताल के कोरोना वार्ड में भर्ती कराकर नमूना बीएचयू भेजा गया था। परिवार वालों से भी घर से बाहर न निकलने और सावधानी बरतने के लिए कहा गया था। संक्रमण और न फैले इसलिए पूरे मोहल्ले को रात में सैनिटाइड किया गया। परिवार के सभी छह सदस्यों का नमूना लिया गया है। इस बात की भी तहकीकात की जायेगी कि पीड़ित और उसका परिवार किन-किन के संपर्क में रहा।कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते असर को देखते हुए जौनपुर को लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। जिलाधिकारी ने बताया कि रेल, बस की सुविधाएं बंद हो चुकी है। आटो-रिक्शा व अन्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर रोक लगा दी गई है। नागरिकों को आवश्यक वस्तुएं लेने के लिए निकलने की इजाजत होगी। दूध-सब्जी, अनाज लेने के बाद उन्हें तत्काल घर जाना होगा। राशन, दवा की दुकानों पर भीड़ लगाने की इजाजत नहीं होगी। इस अवधि में किसी भी तरह के समारोह पर प्रतिबंध लागू रहेगा। सार्वजनिक स्थानों पर पांच से अधिक लोगों का जुटना निषेधाज्ञा का उल्लंघन माना जाएगा। जिलाधिकारी ने जनता से अपील की है कि खुद की सुरक्षा के लिए लॉकडाउन में सहयोग करें।अनाज, गल्ला, किराना, जनरल स्टोर, दूध, सब्जी, फल, दवा, पैथालॉजी लैब, रसोई गैस, पेट्रोल पंप, सीएनजी स्टेशन, ट्रांसपोर्ट, लॉजिस्टिक्स, कूरियर, वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज। इनसे संबंधित रिटेल और होलसेल की दुकानें/ प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति है।मीडिया हाउस, बैंक, एटीएम, डेयरी, अस्पताल खुले रहेंगे
बैंक, एटीएम, बीएसएनएल, प्राइवेट मोबाइल कंपनी आफिस, बीमा कंपनी, डेयरी-मिल्क प्लांट-दुकान। स्वास्थ्य उपकरण-सोप-सैनिटाइजर फैक्ट्री, पोस्ट आफिस, ई कॉमर्स डिलीवरी आफिस, बिजली दफ्तर, पशु चारा गोदाम-दुकान, गैस एजेंसी, न्यूज पेपर, मीडिया हाउस, निजी व सरकारी अस्पताल समेत सभी हेल्थ फैसिलिटी।
इन वाहनों को होगी छूट
समाचार पत्र से जुड़े कर्मचारी, मीडिया कर्मी, पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों व आवश्यक वस्तुओं से जुड़े लोगों को वाहन लेकर आवागमन की अनुमति होगी। सभी बस, ऑटो, ई- रिक्शा बंद रहेंगे। कुछ आटो को मरीजों, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट हेतु अलग से विशेष अनुमति जारी कराई जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad