150 रुपये में बिक रही हरी मिर्च, बढऩे लगे हरी सब्जियों के दाम - Ideal India News

Post Top Ad

150 रुपये में बिक रही हरी मिर्च, बढऩे लगे हरी सब्जियों के दाम

Share This
#IIN
Atpee Mishra
प्रयागराज। लॉक डाउन के कारण सब्जियां पर्याप्त मात्रा में बाहर से शहर में नहीं आ पा रही हैं। इससे हरी सब्जियों की कीमत में लगातार वृद्धि हो रही है। मंगलवार को टमाटर छोड़कर अन्य सब्जियों के थोक रेट में ज्यादा अंतर भले ही नजर नहीं आ रहा है लेकिन फुटकर में सब्जियों के दाम तो आसमान छूने लगे हैं पीएम नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में लॉक आउट की घोषणा कर दी है। ऐसे में प्रयागराज प्रशासन ने भी एडवाइजरी जारी कर दी है। साथ ही सख्त हिदायत भी दी है कि किसी भी वस्तुओं को अधिक दाम में नहीं बेचा जाएगा। हालांकि इसका असर फिलहाल अभी सब्जियों की बिक्री पर नहीं नजर आ रहा है। हरी सब्जियों का रेट बढ़ गया है। कोरोना वायरस के चलते भीड़ न हो, इसलिए सब्जी मंडियों को प्रशासन ने बंद करा दिया है। इससे ठेलों पर गलियों में बेचने वाले फुटकर विक्रेता अधिक दाम में सब्जी बेच रहे हैं। लोगों की मजबूरी है, इसलिए मनमाने रेट पर उन्हें खरीदारी करनी पड़ रही है।थोक सब्जी मंडी मुंडेरा में मंगलवार को आलू और प्याज की करीब 12 एवं कद्दू की दो गाडिय़ां आईं। वहीं टमाटर की सिर्फ एक गाड़ी ही आ सकी। हरी सब्जियां बाहर से नहीं आ सकीं। गंगा के कछार में पैदावार की जाने वाली वाली लौकी, पालक और कद्दू भी किसानों ने पहुंचाया। हालांकि इन सब्जियों की मात्रा ज्यादा नहीं थी। टमाटर के पर्याप्त न आने से 25 से लेकर 28 रुपये प्रति किलो थोक रेट में बिका। वहीं फुटकर में सामान्य टमाटर 60 और अच्छा टमाटर 70 रुपये किलो बिका। सोमवार को टमाटर थोक रेट में 20 रुपये प्रति किलो बिका था। बता दें कि शहर की सब्जी मंडियों के व्यापारी मुंडेरा मंडी से ही सब्जियां खरीदकर ले आते हैं।
भिंडी, बैगन 80 और कद्दू 50 रुपये किलो
फुटकर में बैगन और भिंडी 80, कद्दू 50, सेम 60 और हरी मिर्च 150 रुपये किलो तक बिकी। फूलगोभी 40, लौकी 30, पालक और पुदीना 10-10 रुपये गड्डी बिकी।
फलों के भी चढ़ गए दाम
फलों के भी रेट में दो-तीन दिनों में उछाल आया है। बुधवार से नवरात्र शुरू हो रहा है। ऐसे में फलों के दाम में और वृद्धि होने के आसार हैं। फल कारोबारी गोलू बताते हैं कि 22 मार्च के पहले जो माल आया था। उसे ही बेचा जा रहा है। बाहर से माल नहीं आ रहा है। 
फल-   रेट (पहले और अब)
संतरा  -     40 - 70-80
अंगूर  -     80 - 100-120
सेब   -     80  - 100-120
केला  -     50  - 60-70
पपीता -     30  - 50
अनार -     120  - 160

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad