दरी फैक्ट्री में गैस रिसाव से सात की मौत - Ideal India News

Post Top Ad

दरी फैक्ट्री में गैस रिसाव से सात की मौत

Share This

#IIN 
Sharad Kapoor and Rajeev Bajpeyi 
सीतापुर। बिसवां कोतवाली क्षेत्र के जलालपुर गांव के पास स्थित दरी फैक्ट्री में जहरीली गैस से 7 लोगों की मौत हो गई।  मरने वालों में 5 लोग कानपुर और दो लखनऊ के निवासी हैं। गुरुवार की भोर में हुई इस घटना का कारण दरी फैक्ट्री के पास स्थित केमिकल फैक्ट्री से बहकर आया केमिकल बताया जा रहा है।
 घटना के कारणों की पड़ताल के लिए एनडीआरफ की टीम मौके पर पहुंच गई है। बताया जा रहा है कि गुरुवार की सुबह सभी सातों लोग दरी फैक्ट्री पर सोए हुए थे। इसी दौरान वातावरण में जहरीली गैस घुल गई। इससे वहां पर सोए सभी सातों लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। दो कुत्ते भी फैक्ट्री में मर गए। इस घटना के बारे में लोगों को जानकारी सुबह हो पाई। बताया जा रहा है कि सुबह ग्रामीण घूमने के लिए निकले तो वातावरण में जहरीली गैस घुली होने का आभास हुआ। सुबह करीब 8:00 बजे दरी फैक्ट्री में काम करने वाली महिलाएं पहुंची। उन्होंने देखा कि वहां पर सब बेसुध पड़े हैं। इसके बाद उन्होंने घटना की जानकारी ग्रामीणों को दी। इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और सभी शवों को बाहर निकलवाया गया। डीएम अखिलेश तिवारी के मुताबिक पड़ताल के दौरान यह पता चला है कि बीती रात केमिकल फैक्ट्री में एक टैंकर आया था। इस टैंकर को पानी से यहीं पर धुला गया था। इससे निकला केमिकल युक्त पानी एक नाली के जरिए दरी फैक्ट्री के आसपास भर गया। इसी से दरी फैक्ट्री के आसपास जहरीली गैस गुल गई और वहां मौजूद सभी सातों लोगों को मौत की नींद सुला दिया। घटना के कारणों का पता लगाने के लिए एनडीआरएफ के जवान मौके पर पहुंच गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक अब यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है की केमिकल में ऐसा क्या था जिससे जहरीली गैस वातावरण में घुल गई।

मृतकों की सूची
अतीक (50) पुत्र अली रजा
शाहिरा (45) पत्नी अतीक
आयशा (13) पुत्री अतीक
अफरोज (7) पुत्र अतीक
फैसल (2) पुत्र अतीक
निवासीगण : सुजातगंज कानपुर
अतीक अंसारी उर्फ पहलवान (70) पुत्र फारुख हसन अंसारी निवासी माले खां सरांय, चौक लखनऊ।मूलनिवासी उन्नाव।
मामा उर्फ अनवर हाल पता अज्ञात
घटना के बारे में एसडीएम बिसवां सुरेश कुमार ने कहा कि जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। विशेषज्ञों की टीम को मौके पर आ रही है। फैक्ट्री में अत्याधिक बदबू व गैस की वजह से जांच करने में मुश्किलें आ रहीं हैं। वहीं लखनऊ से भी एक्सपर्ट टीम भी सीतापुर के लिए रवाना हो गई है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad